LifeStyle

by - 3:35 AM

लाइफस्टाइल डेस्क. 24- 25 फरवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और यूएस फर्स्ट लेडी मेलानिया भारत दौरे पर आने वाले हैं। यहां पहुंचकर मेलेनिया भारत की सबसे खूबसूरत जगह में से एक ताजमहल के दर्शन करने वाली हैं। मेलेनिया से पहले भी कई बार विदेश की फर्स्ट लेडीज़ भारत की खूबसूरती को निहारने आ चुकी हैं। आइए जानते हैं कैसा रहा है अब तक की फर्स्ट लेडीज़ का सफर…

जैकलीन केनेडी- यूएस फर्स्ट लेडी, 1962

अमेरिका के राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी की पत्नी जैकलीन केनेडी भारत आने वाली पहली फर्स्ट लेडी हैं। जैकलीन अपनी बहन ली रेड्जविल के साथ भारत दर्शन के लिए आई थीं। अपने इस सफर में जैकलीन ने बच्चों के अस्पताल, गार्डन और राष्ट्रपति भवन समेत कई धार्मिक स्थलों के भी दर्शन किए थे। भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री पं जवाहर लाल नेहरू ने स्वागत और उनकी बेटी इंदिरा गांधी ने जैकलीन को होस्ट किया था। जैकलीन ने हाथी की सवारी और पिचोला तालाब में नाव की सवारी भी की थी। 32 साल की जैकलीन ने इस यात्रा के दौरान गुलाबी रंग की ड्रेस के साथ मोतियों की माला, हील्स, दस्ताने और हैट पहना था।

राष्ट्रपति भवन में जैकलीन केनेडी।

पैट निक्सन- यूएस फर्स्ट लेडी, 1969

अमेरिका के 37वें राष्ट्रपति साल 1969 में अपनी पत्नी पैट निक्सन के साथ भारत दौरे पर आए थे। पैट केवल एक ही दिन के लिए भारत आई थीं। राष्ट्रपति जाकिर हुसैन के गुज़र जाने के बाद राष्ट्रपति पद खाली होने से उस दौरान माहोल काफी गर्म था। पैट निक्सन ने इस दिन गुलाबी रंग का मिनी स्कर्ट और ब्लेज़र पहना था, साथ ही उन्होंने नीले रंग का स्कार्फ भी गले में लपेटा था।

इंदिरा गांधी के साथ पैट निक्सन।

रोज़लिन कार्टर-यूएस फर्स्ट लेडी 1978

अमेरिका के 39वें राष्ट्रपति जिम कार्टर साल 1978 में अपनी पत्नी रोजलिन के साथ भारत आए थे। जिम के व्यस्त होने के कारण रोजलिन ने अकेले ही भारत की कई जगहों पर अपनी अनुपस्थिती दर्ज करवाई। रोजलिन ने दिल्ली के स्कूल जाकर कई बच्चों से भी मुलाकात की थी। बताया जाता है कि उन्होंने एक गांव के दौरे के समय गांव वालों को तोहफे में टीवी भी भेंट की थी। सबसे पहले वो एयपोर्ट में सफेद रंग की ड्रेस पहनकर पहुंची थी। बाद में भारत दर्शन के दौरान उन्होंने ग्रे रंग के ब्लेज़र और स्कर्ट के साथ नीले रंग का स्कार्फ पहना था।

हिलेरी क्लिंटन-यूएस फर्स्ट लेडी, 1995

साल 1995 में हिलेरी क्लिंटन 12 दिवसीय दक्षिण एशिया के दौरे पर निकली थीं। इसी बीच वो अपनी बेटी चेल्सा क्लिंटन के साथ तीन दिनों के लिए भारत भी पहुंची थीं। भारत आकर उन्होंने महिलाओं के अधिकार और शिक्षा पर भाषण भी दिया था। यहां उन्होंने आगरा के ताजमहल समेत कई जगहों का दौरा किया। हिलेरी गुलाबी रंग के टॉप और लोंग स्कर्ट में ताजमहल पहुंची थीं।इसके 2 साल बाद 1997 में भी हिलेरी मदर टेरेसा के अंतिम संस्कार में शामिल हुई थीं।

लौरा बुश-यूएस फर्स्ट लेडी, 2006

अमेरिका के 43वें राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश और उनकी पत्नी लौरा बुश साल 2006 में महज 60 घंटो के लिए भारत आए थे। इस दौरान उन्होंने राष्ट्रपति भवन, नोएडा फिल्म सिटी और मदर टेरेसा मिशनरी चैरिटेबल सेंटर का दौरा किया। अंत में दोनो ने राजघाट में महात्मा गांधी को ऋद्धांजलि भी दी। भारत में लौरा ने ग्रे रंग का कोट और स्कर्ट पहना था।

मिशेल ओबामा-यूएस फर्स्ट लेडी, 2010

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा साल 2010 और 2015 में भारत पहुंचे थे। साल 2010 के दौरे में मिशेल और बराक मुंबई के स्कूल गए थे। इसके बाद वो साल 2008 में हुए आतंकवादी हमले 26/11 में बचने वालें लोगों से भी मिले थे। मिशेल ने अकेले दिल्ली के नेशनल हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट म्यूज़ियम का भी लुत्फ उठाया था। इस दौरे के दौरान मिशेल ने इंडियन डिजाइनर बीभू मोहापात्रा की बनाई हुई फ्लोरल ड्रेस पहनी थी। मिशेल के भारत आने के कुछ खास लम्हें कैमरों में कैद किए गए जिसमें वो बच्चों के साथ डांस और मस्ती करती हुई नज़र आ रही थीं।

किम जुंग सुक-कोरिया गणराज्य की फर्स्ट लेडी, 2018

कोरिया गणराज्य के राष्ट्रपति मून जे इन की पत्नी किम जुंग सुक 2018 में दिवाली के अ‌वसर पर भारत पहुंची थीं। उन्होंने इस दौरान ताजमहल की खूबसूरती और आयोध्या के दीपोत्सव के दर्शन किए। बताया जाता है कि दक्षिण कोरिया और आयोध्या का पुराना नाता है। साल 2000 में कोरिया के मेयर द्वारा एक प्रतिनिधीमंडल

को भारत भेजा गया था जहां उन्होंने बताया कि दो हजार साल पहले आयोध्या में उनकी रानी ह्यो ह्योंग का जन्म हुआ था। इसलिए दक्षिण कोरिया के लिए आयोध्या बेहद खास है। भारत से वापस जाकर किन जुंग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की थी। इस दौरे में किम जुंग ने नीले रंग का कुर्ता और सफेद पैंट पहना हुआ था।

मेलानिया ट्रंप- यूएस फर्स्ट लेडी, 2020

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया और बेटी 24 फरवरी को भारत पहुंचने वाले हैं। बताया जा रहा है कि इस दौरान वो ताजमहल, कुछ स्कूल और अहमदाबाद के स्टेडियम का भी दौरा करेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Melania Trump India Visit | First Ladies Who Visited India List Updated; Michelle Obama, Queen Elizabeth (United Kingdom) , Jacqueline Kennedy (United States)


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3bROWiy
via

You May Also Like

0 Comments