LifeStyle

by - 4:02 AM














\
लाइफस्टाइल डेस्क. साल 2018 में नीरव मोदी के बड़े बैंक लोन घोटाले के खुलासे ने हर किसी को हैरान कर दिया था। उनके द्वारा बैंको का जो भी नुकसान हुआ है उसे रिकवर करने के लिए सैफरनआर्ट कंपनी द्वारा नीलामी का आयोजन किया गया है। पहली लाइव नीलामी 27 फरवरी को रखी गई है। अगली ऑनलाइन नीलामी 3-4 मार्च को होगी। इस नीलामी में नीरव मोदी के घर से बरामद किए गए सामान को रखा जाएगा। इन सामानों में एम एफ हुसैन, राजा रवि वर्मा और अमृता शेरगिल की कीमती पैंटिंग्स भी शामिल हैं। यदि एम एफ हुसैन की कीमत निर्धारित 2.6 मिलियन डॉलर मिली तो ये उनकी सबसे महंगी पैंटिग बन सकती है। आइए देखते हैं क्या है इन पैंटिग्स की कीमत और खास बात..

बैटल ऑफ गंगा एंड यमुना महाभारत 12, एम एफ हुसैन


भारत के पिकासो कहे जाने वाले एम एफ हुसैन की कला को दुनियाभर में सराहा जाता है। इनकी साल 1972 में बनाई गई तस्वीर 'बैटल ऑफ गंगा एंड यमुना महाभारत 12' को 27 फरवरी को लाइव नीलामी में उतारा जा रहा है। इस पैंटिंग की कीमत 12 से 18 करोड़ रुपए तय की गई है। साल 2008 में एम एफ हुसैन की एक पैंटिग 12 करोड़ रुपए में बिकी थी जो उनकी अब तक की सबसे महंगी पैंटिग है। यदि नीलामी में इस पैंटिग की 18 करोड़ कीमत मिलती है तो ये एक नया रिकॉर्ड होने वाला है।

ब्वॉयज़ विद लेमन, अमृता शेरगिल
इस पैंटिग को साल 1935 में अमृता शेरगिल ने शिमला में बनाया था। अमृता की इस पैंटिग को भारतीय कला के खजानों में से एक की उपाधि दी गई है। पैंटिंग को कई खूबसूरत एब्सट्रेक्ट रंगो से बनाया गया है। इस पैंटिग को नीलाम करने की कीमत 12 से 18 करोड़ रुपए रखी गई है।


ब्वॉयज़ विद लेमन, अमृता शेरगिल

राजा रवि वर्मा, 1881
साल 1881 में बनाई गई इस पैंटिग में त्रावणकोर रियासत के महाराजा और उनके छोटे भाई बकिंघम के तीसरे शासक, रिचर्ड टेंपल ग्रेनविल, मद्रास के गवर्नर जनरल का सवागत कर रहे हैं। इस पैंटिग को पिछले साल सैफरनआर्ट कंपनी ने 2.2 मिलियन डॉलर में नीलाम किया था। इस साल राजा रवि वर्मा की एक बेनाम पेंटिग की नीलामी 2 से 3 करोड़ रुपए में होगी। इस तस्वीर को भारतीय कला के खजाने में शामिल किया गया है।

राजा रवि वर्मा, 1881

वीएस गायतोंडे, 1972
1972 में बने इस मॉडर्न आर्ट पीस में वीएस गायतोंडे के देवनागरी में हस्ताक्षर के साथ दिनांक भी मौजूद है। इस तस्वीर की कीमत 7 से 9 करोड़ रुपए है।

वीएस गायतोंडे, 1972

श्रीकृष्ण, मंजीत बावा, 1992
लाल रंग में बनाई गई भगवान श्रीकृष्ण की पैंटिग को 27 फरवरी को नीलामी में दर्शाया जाएगा। इस पैंटिंग को साल 1992 में लोकप्रिय कलाकार मंजीत बावा द्वारा बनाया गया है। इसकी कीमत 3 से 5 करोड़ रुपये रखी गई है।

श्रीकृष्ण, मंजीत बावा, 1992

अर्पिता सिंह, ट्वेंटी सेवन डक्स ऑफ मेमोरी, 1969
पीले और सफेद रंग के इस केनवास को साल 1969 में मशहूर आर्टिस्ट अर्पिता सिंह ने बनाया है। इस केनवास में अर्पिता के हस्ताक्षर के साथ दिनांक भी लिखी हुई है। इस पेंटिग की कीमत 1.2 से 1.8 करोड़ रुपये रखी गई है।



अर्पिता सिंह, ट्वेंटी सेवन डक्स ऑफ मेमोरी, 1969।


You May Also Like

0 Comments