LifeStyle

by - 2:05 AM

लाइफस्टाइल डेस्क. गर्मियों का मौसम आने वाला है और साथ में चिपचिपापन और टैनिंग की टेंशन भी। कॉलेज स्टूडेंट्स और टीनएजर्स के लिए सन टैनिंग बड़ी गंभीर समस्या होती है क्योंकि वे काफी समय धूप में रहते हैं। वैसे तो हमारे पूरे शरीर को धूप की किरणों से बचाना चाहिए, लेकिन पैरों पर अधिक ध्यान देना चाहिए क्योंकि पैर सबसे जल्दी टैन होते हैं। स्किन लाइटनिंग से अनइवन स्किन टोन इवन हो जाती है और टैनिंग हट जाती है। बाजार में कई ब्लीचिंग एजेंट्स आसानी से मिल जाते हैं, लेकिन आप घर बैठे भी इन मास्क्स और ट्रीटमेंट से पैरों की स्किन लाइटनिंग कर सकती हैं।

दही व टमाटर फुट मास्क

टमाटर में नैचुरल ब्लीच होता है इसलिए टैनिंग हटाने के लिए इसके रस का इस्तेमाल किया जाता है। घर बैठे टैनिंग हटाने के लिए एक कटोरी में दही निकाल लें, फिर टमाटर को आधा काटकर दही में डिप करें। फिर उसी टमाटर से पैरों पर स्क्रब करलें। अब मास्क बनाने के लिए टमाटर के गूदे में चन्दन पाउडर मिला लें, इसे पैरों पर लगाएं और जब मास्क सूख जाए तो इसे धो लें। इस मास्क से पैरों की त्वचा तो साफ होती ही है, साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है।

एप्पल साइडर विनेगर और सेंधा नमक

विनेगर में कई सारे ब्यूटी बेनिफिट्स होते हैं। यह मास्क बनाने के लिए आधा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर में एक चम्मच सेंधा नमक मिलाएं। एक बाल्टी में गुनगुना पानी भरें और उसमें विनेगर और नमक का मिक्सचर डाल लें। इस पानी में 10 मिनट के लिए पैरों को भिगो लें। इसके बाद अच्छे से स्क्रब करें और दोबारा धोएं।

खीरा और नीबू का रस

एक खीरा लें और इसे आधा काट लें और कुचल दें। कुचलने के बाद इसका रस निकालें। चार बड़े चम्मच खीरे का रस लें और इसमें नीबू का थोड़ा-सा रस मिलाएं। अब इस मिक्शचर को पैरों पर लगाएं। इसे कुछ समय के लिए सेट होने दें फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

संतरे के छिलके और फ्रेश क्रीम मास्क

संतरे में विटामिन सी भरपूर होता है जो त्वचा के लिए एक एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। यह त्वचा के टेक्सचर और रंग को दुरुस्त करने में मदद करता है और रंग को लाइट भी करता है। इसे बनाने के लिए संतरे के सूखे छिलके को मिक्सी में पीस लें। इस पाउडर में एक चम्मच फ्रेश क्रीम मिला लें। इस मिक्सचर से पैरों पर अच्छे से स्क्रब करें फिर 30 से 40 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें।

स्पेशल टिप: कई विशेषज्ञों का मानना है कि हाथों और पैरों पर मेकअप फाउंडेशन का उपयोग उन्हें टैनिंग से बचा सकता है। फाउंडेशन अल्ट्रावाइलेट किरणों को सीधे त्वचा में घुसने से रोकता है और सनस्क्रीन के इस्तेमाल के बाद लगाया जा सकता है ताकि त्वचा को पूरी तरह से नुकसान होने से बचाया जा सके।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Try these tips to protect your feet from tanning in summer


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2VcTkTy
via

You May Also Like

0 Comments