LifeStyle

by - 12:43 AM

लाइफस्टाइल डेस्क. इंटरनेशन जर्नल ऑफ कम्यूनिटी मेडिसिन एंड पब्लिक हेल्थ (IJCMP) की रिपोर्ट के अनुसार विश्व में तकरीबन 5,29,000 महिलाओं की मौत प्रेग्नेंसी के दौरान होती है जिनमें एक कारण हाई रिस्क प्रेग्नेंसी भी है। वहीं भारत में हाई रिस्क प्रेग्नेंसी की दर 20-30% है। बात अगर कामकाजी महिलाओं की हो तो भागदौड़ के बीच उनके लिए अपनी सेहत का ख्याल रखना मुश्किल होता है। ऐसे में कुछ उपाय अपनाए जा सकते हैं।

जरूर करें नाश्ता

ऑफिस जाने की जल्दबाजी में अधिकांश कामकाजी महिलाएं ब्रेकफास्ट इग्नोर कर देती हैं। लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान आपकी यह लापरवाही समस्या पैदा कर सकती है। ब्रेकफास्ट को दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है। प्रेग्नेंसी के दौरान इसका महत्व और बढ़ जाता है। नाश्ता न करने से गर्भ में पल रहे शिशु पर भी बुरा असर पड़ता है। इसलिए सुबह का नाश्ता स्किप न करें। ध्यान रखें कि ब्रेकफास्ट में तरल पदार्थ जैसे जूस, शेक आदि लेने से बचें। इससे मतली आ सकती है।

खुद को रखें हाइड्रेट

प्रेग्नेंसी के दौरान हर महिला को पर्याप्त पानी पीना जरूरी है और कामकाजी महिलाओं को खासतौर पर इस बात का ख्याल रखना चाहिए। प्रेग्नेंसी में कम पानी पीना खतरनाक साबित हो सकता है। दरअसल प्रेग्नेंसी के दौरान आपके शरीर में हो रहे बदलावों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अधिक पानी पीने की आवश्यकता पड़ती है। यह आपको डिहाइड्रेशन से बचाता है।

न खाएं जंक फूड

ऑफिस में ज्यादा समय रहने के दौरान आपको भूख लगना स्वाभाविक है, ऐसे में ज्यादातर गर्भवती महिलाएं भूख लगने पर जंक और पैकेज्ड फूड या फिर अनहेल्दी चीजें खाने लगती हैं। ऐसे भोजन में कार्बोहाइड्रेट/वसा तो भरपूर होती ही है, लेकिन पोषक पदार्थों की कमी होती है। एक नए शोध में पाया गया है कि गर्भावस्था के दौरान चिप्स, नूडल्स और बर्गर जैसे जंक फूड का सेवन होने वाले बच्चे के लिए उसी तरह घातक हो सकता है, जैसा कि धूम्रपान। इसीलिए जंक फूड को नजरअंदाज करें।

ब्रेक है जरूरी

प्रेग्नेंसी के दौरान ऑफिस की कुर्सी पर 8 से 9 घंटे न बैठें। ऐसा करने से आपके बॉडी पोश्चर और पीठ में दर्द की शिकायत बढ़ सकती है। इस परेशानी से बचने के लिए काम के बीच में ब्रेक जरूरी है। पानी पीने के लिए उठें या फिर कॉरिडोर में टहलें। इन दिनों आप ऐसा कोई काम न करें, जिसमें भागदौड़ ज्यादा हो। ऐसा करने से आपको कॉम्प्लीकेशंस भी हो सकते हैं। हमेशा धीमे-धीमे चलें और बार-बार सीढ़ी चढ़ने- उतरने से बचें।

रेडिएशन से बनाएं दूरी

कोशिश करें कि उन चीजों से दूर रहें, जिनसे रेडिएशन का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। सोते समय मोबाइल को खुद से दूर रखें। गोद में लैपटॉप लेकर काम न करें और ऑफिस में सर्वर रूम के आस-पास भी न जाएं। इसके अलावा ऑफिस में कुर्सी पर बैठकर काम करते समय पैरों को लटकाकर न रखें। अपनी टेबल के नीचे स्टूल या लेग सपोर्ट रखवा लें। जब भी कुर्सी पर बैठें तो पैरों को सपोर्ट के ऊपर ही रखें। इससे पैरों में सूजन और एड़ियों में दर्द नहीं होता है। इसके अलावा डॉक्टर से चेकअप करवाती रहें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Working women should take care of their health in pregnancy


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2SmaxI8
via

You May Also Like

0 Comments