LifeStyle

by - 12:35 AM

लाइफस्टाइल डेस्क, अमेरिका के राष्ट्रपति बीते दिन फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रम्प और बेटी इ‌वांका के साथ भारत पहुंचे हैं। अहमदाबाद में उतरने के बाद आज सभी दिल्ली पहुंच चुके हैं। 36 घंटे के भारत दौरे में आज फर्स्ट लेडी मेलानिया दिल्ली के सरकारी स्कूल पहुंची हैं। इस दौरान वो बच्चों के साथ खास मुलाकात की है।

बच्चों ने तिलक लगाकर किया भव्य स्वागत

मेलानिया ट्रम्प 11 बजकर 55 मिनट पर दिल्ली के सर्वोदय को-एजुकेशन सीनियर सेकेंडरी स्कूल पहुंची थीं। स्कूल के बच्चों ने उनके लिए गेट पर बैग पाइप बजाकर स्वागत किया। बच्चों ने उनकी आरती उतारते हुए उनके माथे पर टीका भी लगाया है।

मेलानिया ट्रम्प का तिलक करती हुई बच्ची।

हैप्पीनेस क्लास में मेलानिया ने किए बच्चों से सवाल-जवाब

फूलों से स्वागत के बाद मेलानिया छोटे बच्चों की हैप्पीनेस क्लास में पहुंची। एक घंटे की इस क्लास में टीचर ने बच्चों को कहानियां सुनाई साथ ही उनसे कुछ सवाल जवाब भी किए। मेलानिया को क्लास में एक कुर्सी पर बैठाया गया था। क्लासरूम के ब्लैकबोर्ड में उनके लिए स्वागत नोट भी लिखा गया था। मेलानिया इस दौरान कुछ नन्हें बच्चों के साथ पज़ल गेम सुलझाते हुए भी दिखीं।

बच्चों से बातचीत करती हुईं मेलानिया।

क्या है हैप्पीनेस क्लासरूम

साल 2018 में दिल्ली के हर सरकारी स्कूल में आम आदमी पार्टी द्वारा एक बड़ा बदलाव किया गया था जिसे हैप्पीनेस करीकुलमनाम दिया गया है। एक घंटें चलने वाली इस क्लास में बच्चों को किताबी ज्ञान के अलावा कई सारी अलग- अलग एक्टिविटीज़ सिखाई जाती हैं। छोटे बच्चों को यहां आर्ट और क्राफ्ट भी सिखाया जाता है। मेलानिया ट्रम्प ने भी साल 2018 में बी बेस्ट नाम के एक कार्यक्रम की शुरुआत की थी, जिसमें बच्चों के आत्मविश्ववास को बढ़ाने के लिए काम किया जाता है। यही कारण है कि मेलानिया हर विदेशी दौरे में स्कूलों में जाने को महत्व देती आई हैं।

बच्चों और मेलानिया के बीच टीचर बनीं बातचीत का माध्यम

मेलानिया लगातार बच्चों से बातचीत करने की कोशिश में लगी हुई थीं। फर्स्ट लेडी की भाषा को समझना इन प्राइमरी स्कूल के बच्चों के लिए काफी मुश्किल है इसलिए स्कूल की टीचर ही यहां ट्रांसलेटर का काम कर रही हैं। उन्होंने कई बच्चों का परिचय देने के बाद सभी बच्चों को अंत में एक साथ संबोधित किया है। एक साथ बैठे बच्चे पूरे जोश के साथ भारत और अमेरिका का झंड़ा लहराते नज़र आ रहे हैं।

हैप्पीनेस क्लासरूम में बच्चों को कहानी सुनाती हुईं टीचर।

'नमस्ते'से हुई स्पीच की शुरुआत

मेलानिया ट्रम्प ने नमस्ते से अपनी स्पीच की शुरुआत की, जिसे सुनकर बच्चों ने भी उत्साह से जवाब दिया। उन्होंने पहली बार तिलक से स्वागत का अनुभव किया है जो उनके लिए खास एक्सपीरियंस रहा है। स्कूल में बुलाने के लिए धन्यवाद देते हुए उन्होंने स्कूल की शिक्षा प्रणाली की भी जमकर तारीफ की है।

बच्चों को संबोधित करती हुईं मेलानिया।

ऐसा था मेलानिया का लुक

सरकारी स्कूल के दौरे में मेलानिया ने सफेद रंग की शर्ट पेटर्न ड्रेस पहनी हुई है। मल्टीकलर प्रिंट वाली केरोलीना हैरेरेा ड्रेस के साथ कमर में लाल रंग का बेल्ट लगाया है। सफेल सेंडल ड्रेस में पूरी तरह से मैच हो रही है। इस शर्ट ड्रेस की कीमत सवा लाख रुपये है।

बच्चों की बनाई तस्वीरों के साथ।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Melania Trump Delhi School Visit [Updates] First Lady Melania Trump receives grand welcome at Delhi Government School


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/398AL7f
via

You May Also Like

0 Comments